Top News
Next Story
NewsPoint

Namaste Yojana : सफाई कर्मचारियों को इस योजना से मिलेंगे 5 लाख

Send Push

Jagruk Youth News,  29September 2024 , Namaste Yojana: राष्ट्रीय मशीनीकृत स्वच्छता पारिस्थितिकी तंत्र कार्रवाई (नमस्ते योजना) को राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम (NSKFDC) द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक तीन साल की अवधि के लिए 349.73 करोड़ के बजट के साथ शुरू किया गया।


Namaste Yojana : क्या है नमस्ते योजना?


ये योजना सीवर और सेप्टिक टैंक साफ करने वाले कर्मचारियों के लिए है। कर्मचारियों को इसके तहत पीपीई किट, सुरक्षा उपकरण, व्यावसायिक सुरक्षा प्रशिक्षण, स्वास्थ्य बीमा कवरेज और काम के लिए गाड़ियां,मशीनों के माध्यम से स्वच्छता क्षेत्र में आजीविका के मौके दिए जाते हैं। इसके अलावा उन्हें अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए भी प्रोत्साहन मिलता है।

Namaste Yojana : क्या है इस योजना का उद्देश्य?


सफाई कर्मचारियों के जीवन में काफी मुश्किलें होती हैं। उनको अपने काम की वजह से कई बीमारियां हो जाती हैं। नमस्ते योजना के तहत ये सुनिश्चित करना है कि कर्मचारियों की गंदगी के चलते मौत ना हो, सफाई कर्मचारियों को मानव मल के साथ सीधे संपर्क को समाप्त करना, आपातकालीन प्रतिक्रिया स्वच्छता इकाइयों को बनाना, कर्मचारियों को काम के जोखिमों की जानकारी देकर उनको ट्रेनिंग देना है।


Namaste Yojana : योजना में क्या मिलेगा फायदा?


1- इस योजना में कर्मचारियों को पीपीई किट, सुरक्षा उपकरण दिए जाते हैं।
2- कर्मचारियों को काम सिखाने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।
3- इस योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कवरेज भी मिलता है।
4- स्वच्छता से जुड़े वाहनों और मशीनों के लिए सब्सिडी के तौर पर 5 लाख रुपये तक दिए जाते हैं।
5- कर्मचारियों को स्वच्छता उद्यम (Sanitation Enterprise) शुरू करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है।
6- जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं, ताकि सीवर और सेप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई से जुड़ी जरूरी जानकारियां दी जा सकें।

आपको बता दें कि इस योजना से खुद को जोड़ने के लिए कर्मचारी डिजिटल ऐप के जरिए रजिस्टर होते हैं। रजिस्टर किए गए कर्मचारियों को इस योजना के तहत सभी लाभ मिलते हैं।

Edited By  Bhoodev Bhagalia 

यह भी पढ़ें-  PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने कर दिया 18 वीं किस्त का एलान Special Trains for Diwali : दिवाली के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेने, चेक करें शेड्यूल Shani Gochar: नवरात्रि में 7 राशियां होंगी मालामाल, 27 दिसंबर तक मौज ही मौज Samsung Galaxy M55s 5G सस्ते में लॉन्च किया 50MP सेल्फी कैमरे वाला धांसू फोन aaj ki raat आइटम सॉन्ग ने सोशल मीडिया पर मचाया तहलका
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now